भारत की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता नई दिल्ली में शुरू

कौशल के उच्चतम मानकों को प्रदर्शित करने के लिए तैयार की गई देश की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता इंडियास्किल्स कंपटीशन 2024, बुधवार को शुरू हुई।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने नई दिल्ली के द्वारका स्थित यशोभूमि सभागार में इसके लिए एक आयोजन किया। इसमें 30 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 900 से अधिक छात्र और 400 से अधिक उद्योग विशेषज्ञ भाग लेंगे।

Read in English: India’s biggest skill competition gears up in New Delhi

इस चार दिवसीय आयोजन के माध्यम से प्रतिभागियों को पारंपरिक शिल्प से लेकर अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों तक 61 कौशलों में एक राष्ट्रीय मंच पर अपने विविध कौशल और प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। 47 कौशल प्रतियोगिताएं जहां ऑनसाइट आयोजित की जाएंगी, वहीं 14 सर्वश्रेष्ठ बुनियादी ढांचे की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए कर्नाटक, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और गुजरात में ऑफसाइट आयोजित की जाएंगी। छात्र ड्रोन-फिल्म निर्माण, टेक्सटाइल-वीविंग, लेदर-शूमेकिंग और कृत्रिम अंग मेकअप जैसे नौ प्रदर्शनी कौशल में भी भाग लेंगे।

राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को आईटीआई, एनएसटीआई, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग संस्थान, नर्सिंग संस्थान और जैव प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रशिक्षित किया गया है। यह मौजूदा कौशल नेटवर्क में भारतीय युवाओं को मिल रहे अंतरराष्ट्रीय मानक प्रशिक्षण का प्रमाण है।

इंडियास्किल्स के विजेता, सर्वश्रेष्ठ उद्योग प्रशिक्षकों की मदद से, सितंबर माह में फ्रांस के ल्योन में होने वाली वर्ल्डस्किल्स प्रतियोगिता के लिए तैयारी करेंगे, जिसमें 70 से अधिक देशों के 1,500 प्रतियोगी एक साथ आएंगे।

ध्यान रहे, स्किल इंडिया डिजिटल हब पोर्टल पर प्रतियोगिता के लिए लगभग 2.5 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 26 हजार को प्री-स्क्रीनिंग की प्रक्रिया के माध्यम से चुना गया था। यह डेटा राज्य और जिला-स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए राज्यों के साथ साझा किया गया था, जिसमें से 900 से अधिक छात्रों को इंडियास्किल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चुना गया।

इस वर्ष, इंडियास्किल्स को टोयोटा किर्लोस्कर, ऑटोडेस्क, जेके सीमेंट, मारुति सुजुकी, लिंकन इलेक्ट्रिक, नैमटेक, वेगा, लॉरियल, श्नाइडर इलेक्ट्रिक, फेस्टो इंडिया, आर्तमिस, मेदांता और सिग्निया हेल्थकेयर जैसे 400 से अधिक उद्योग और शैक्षणिक भागीदारों का समर्थन हासिल है।


Related Items

  1. टूट रही हैं बेड़ियां, इंडियास्किल्स 2024 में महिलाओं ने मारी बाजी

  1. Breaking barriers, Women shine at IndiaSkills 2024

  1. Top three education trends for the year 2024